Sahara india pariwar सहारा इंडिया में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर: आज से पैसा मिलेगा। कैसे जानें?

सहारा निवेश रिफंड: Sahara india pariwar में निवेश करने वाले लोगों को अच्छी खबर मिली है। जिन निवेशकों का निवेश समाप्त हो गया है, उन्हें रिफंड सहारा रिफंड पोर्टल से मिलेगा। सहारा रिफंड पोर्टल का ऑफिसियल वेबसाइट इस आर्टिकल के अंत में मिलेगा इसलिए इसको पूरा पढ़े।

Sahara india pariwar के कुछ मुख्य विशेषताएं:

  1. सहारा इंडिया के निवेशकों को महत्वपूर्ण सूचना
  2. सरकार ने एक रिफंड पोर्टल बनाया
  3. जिनकी निवेश अवधि पूरी हो गई है, वे धन प्राप्त करेंगे

न्यू दिल्ली: क्या आपका भी पैसा सहारा इंडिया ग्रुप की कंपनियों में फंसा है? अगर जवाब “हां” है, तो आप खुश हो जाइये । जिन लोगों का धन सहारा में फंसा हुआ है, उसे वापस पाने के लिए एक पोर्टल बनाया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज सुबह 11 बजे अटल अक्षय ऊर्जा भवन में पोर्टल का उद्घाटन करेंगे।

इस पोर्टल का मकसद निवेशकों का पैसा लौटाना है. जिन निवेशकों की योजना समाप्त हो गई है वे इस पोर्टल के माध्यम से रिफंड प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है प्रक्रिया

Sahara india pariwar में देश के लाखों लोगों का धन है। सहारा की कई कंपनियों में लोगों का पैसा फंसा हुआ है और वे लंबे समय से पैसे वापस मिलने का इंतजार कर रहे हैं। जिन लोगों की निवेश अवधि पूरी हो चुकी है, उनका पैसा जल्दी वापस मिल जाएगा। सरकार इसके लिए एक रिफंड पोर्टर बना रही है। सहारा इंडिया के निवेशकों ने सरकार से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की थी, जिसके बाद सरकार ने पोर्टल से धन लौटाने का प्रयास किया है।

Sahara india pariwar
Sahara india pariwar

Sahara india pariwar को लेके सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश दिया था

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में निर्णय दिया था। जिसके नुसार, सहारा इंडिया को सीआरसी के माध्यम से सभी निवेशकों का धन वापस करने का आदेश दिया गया था। सहारा इंडिया बैंक में निवेशकों की रकम जमा करने को लेकर कोर्ट ने निर्णय दिया। अब सहारा रिफंड पोर्टल से धन मिलने की उम्मीद है। 2012 में, सहारा ने सहारा-सेबी फंड बनाया था। जिससे 24 हजार करोड़ रुपये जुड़े।

Sahara india pariwar का क्या है पूरी बात?

2009 में सहारा इंडिया में हुआ यह विवाद। यह विवाद सहारा की दो कंपनियों से संबंधित है: सहारा हाउसिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड और सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन। जब कंपनियों ने अपना आईपीओ प्रस्तुत किया। IPO मिलने के बाद सहारा की पोल और गहरी हो गई। सहारा ने निवेशकों से गलत तरीके से 24 हजार करोड़ रुपये वसूले थे।

सहारा इंडिया में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर आज से पैसा मिलेगा। कैसे जानें 2

सभी ने सहारा के लेन-देन में कई अनियमितताओं की जांच की, जिसमें एक बड़ा घोटाला सामने आया। सेबी ने सहारा को निवेशकों के पैसे को ब्याज के साथ वापस देने का आदेश दिया। लाखों निवेशक अभी भी अपना पैसा वापस पाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

रिफंड पोर्टल का ऑफिसियल वेबसाइट

sahara india pariwar refund payment 2023

सहारा निवेश रिफंड: Sahara india pariwar में निवेश करने वाले लोगों को अच्छी खबर मिली है। जिन निवेशकों का निवेश समाप्त हो गया है, उन्हें रिफंड सहारा रिफंड पोर्टल से मिलेगा।

Sahara india pariwar revenue

कुल चुकता पूंजी 41.65 करोड़ रुपये और अधिकृत शेयर पूंजी 45.00 करोड़ रुपये है। 31 मार्च 2019 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में सहारा इंडिया लिमिटेड का परिचालन राजस्व 1 करोड़ रुपये से कम है। पिछले वर्ष की तुलना में इसका EBITDA 17.76% बढ़ा है।

sahara india pariwar turnover

इस मामले में तीन करोड़ लोगों से ₹24,000 करोड़ से अधिक की वसूली जैसे बड़े आंकड़े हैं।

sahara india pariwar owner

1978 में, एक भारतीय व्यवसायी सुब्रत रॉय ने सहारा इंडिया परिवार की स्थापना की थी। एंबी वैली सिटी, सहारा मूवी स्टूडियो, एयर सहारा, उत्तर प्रदेश विजार्ड्स, फिल्मी, सहारा इंडिया परिवार के कई उद्यम हैं।

सहारा मालिक का क्या हुआ?

मार्च 2014 में, सुब्रत रॉय और सहारा के दो अन्य निदेशकों को तिहाड़ जेल में डाल दिया गया। मार्च 2015: सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सहारा का ब्याज बढ़ने से कुल बकाया 40,000 करोड़ रुपये हो गया है। जुलाई 2015: सहारा म्यूचुअल फंड का लाइसेंस सेबी ने रद्द कर दिया।

Related Post (threads, क्या ट्विटर का मुकाबला कर पायेगा? इन्स्टाग्राम ने अपना threads मेटा वर्शन लौंच कर चूका है)(मार्क जुकरबर्ग)

6 thoughts on “Sahara india pariwar सहारा इंडिया में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर: आज से पैसा मिलेगा। कैसे जानें?”

Leave a comment