APAAR ID Card: सभी विद्यार्थी को मिलेगा इसका लाभ, One Nation One ID, ये है Registration का सही तरीका

APAAR ID Card का रजिस्ट्रेशन देश के सभी विद्यार्थियों के लिए शुरू हो गया है। एक राष्ट्र एक पहचान (One Nation One ID Card) की इस पहल को भारत सरकार ने देश के सामने प्रस्तुत कर दिया है। अगर आपने अभी तक इसमें अपना रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आइए आज आपको इसका सही तरीका बताते हैं।

भारत सरकार द्वारा जब से नई शिक्षा नीति आई है तब से ही शिक्षा के क्षेत्र मे कई बड़े बदलाव किए गए हैं। उन्हीं में से एक आपको हाल ही में शिक्षा मंत्रालय द्वारा लाए गए योजना जो भारत के लगभग 40 करोड़ विद्यार्थियों को लाभ देगा।

APAAR ID Card क्या है?

देश के अलग अलग राज्य में रह रहे करोड़ों छात्र छात्राओं को एक यूनिक पहचान और उनके बारे में पूरी जानकारी एक ही जगह रखने के लिए, इस नई योजना को लाया गया है। APAAR ID Card यानी ऑटोमेटिक परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री में सभी विद्यार्थियों के डाटा को रखा जाएगा। जिसका प्रयोग सरकारी संस्थान विद्यार्थियों की पहचान करने तथा उनको द्वारा प्राप्त की जाने वाली शिक्षा और किसी भी तरह का अन्य कौशल या हुनर की सही जानकारी एकत्रित करेगी। इन सभी का लाभ विद्यार्थियों को उनके जीवन भर होगा।

APAAR ID Card के लाभ

  • APAAR ID Card के जरिए सरकार छात्रों के शैक्षिक रिकॉर्ड को एक ही जगह पर सुरक्षित रखेगी, जिससे विद्यार्थियों, शिक्षकों और उनके अभिभावकों को उनकी शिक्षा से जुड़ी सभी रिकार्ड को आसानी से ट्रैक कर सकेंगे।
  • बहुत से ऐसे छात्र होते हैं जिन्हे अपना स्कूल बदलना पड़ता है तो उनके लिए भी यह बहुत उपयोगी होगा। APAAR ID Card क मदद से, विद्यार्थियों को स्कूल बदलते समय अपने शैक्षणिक रिकॉर्ड को अलग से लाने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें केवल उनका अपना APAAR ID Card स्कूल में दिखाना होगा।
  • APAAR ID Card में सभी छात्रों के शिक्षा का विवरण रहेगा जिसकी मदद से जब वो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहेंगे तो उन्हें आसानी से एडमिशन मिल जाएगा। जिस भी विश्वविद्यालय या कॉलेज में छात्रों को एडमिशन लेना होगा वहां उन्हें अलग से अपना शैक्षणिक रिकॉर्ड नहीं देना होगा। कॉलेज और यूनिवर्सिटी इस कार्ड के सहायता से उनका शिक्षण का सारा रिकॉर्ड आसानी से सत्यापित कर सकेंगे।
  • सरकार समय समय पर बहुत से ऐसे योजना लेट हैं जिनका लाभ छात्रों को पूरी तरह नहीं मिल पाता क्योंकि उनके पास सारे डॉक्यूमेंट नहीं होते थे लेकिन APAAR ID Card का उपयोग करके वे सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति और भी कई सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सकेंगे।
  • APAAR ID Card के मदद से सभी छात्रों को उनके कक्षा का स्कोरकार्ड यानी मार्क्स शीट और सर्टिफिकेट एक ही जगह मिल जाएगा। और यदि वे किसी भी अन्य क्षेत्र में अपना कौशल का प्रदर्शन करते है तो उससे जुड़े सर्टिफिकेट और जानकारी भी इसमें मिल जाएगा।
  • इसमें उन्हें उनके अनुशासन और योग्यता के अनुसार क्रेडिट स्कोर भी दिया जाएगा। जिससे उन्हें उच्च शिक्षा और रोजगार को प्राप्त करने में बहुत बड़ी मदद मिलेगी।

APAAR ID Card के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • APAAR ID Card के लिए आपको इसमें रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके लिए सबसे पहले आपको ACADEMIC BANK OF CREDITS के वेबसाइट पर जाना होगा। इसका डायरेक्ट लिंक हम आपको नीचे दिए हुए हैं।
  • लिंक के खुलने पर आप आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाएंगे।
  • यहां पर आपको एक QR Code मिल जाएगा जिसे आपको स्कैन कर लेना है।
  • स्कैन करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा।
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म को आपको बड़े ध्यान से भरना है और अपनी पूरी जानकारी देनी है।
  • इसे भरने के बाद आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं।
  • फॉर्म में आपने जो जानकारी दी है उसे आपको एक बार अच्छे से चेक करना है।
  • इसके बाद आपको रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

ACADEMIC BANK OF CREDITS के आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें।

ये भी पढ़े!

1 thought on “APAAR ID Card: सभी विद्यार्थी को मिलेगा इसका लाभ, One Nation One ID, ये है Registration का सही तरीका”

  1. I loved even more than you could possibly be able to accomplish right here. Despite the fact that the language is stylish and the overall appearance is appealing, there is something odd about the manner that you write that makes me think that you ought to be careful about what you say in the future. In the event that you safeguard this hike, I will most certainly return on multiple occasions.

    Reply

Leave a comment