PM Vishwakarma Yojana: आप को भी मिल सकता है इस योजना के 3 लाख का लाभ सिर्फ ये Document जरुरी, आज ही अप्लाई करें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 17 सितम्बर को अपने जन्म दिवस के अवसर पर PM Vishwakarma Yojana को लोगों के लिए लौंच किया. क्या आप भी इस योजना के सरे लाभ ले सकते है? क्या आपको भी 3 लाख मिलेगा? किन किन Documents की आवश्यकता होगी? कैसे अप्लाई करें? ये सभी जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट में मिलेगा.

PM Vishwakarma Yojana क्या है?

सरकार ने अपने इस योजना के जरिये उन सभी लोगों को एक एक सुनहरा अवसर दिया है जो किसी पारंपरिक कौशल के साथ अपना कमाई करना चाहते हैं. PM Vishwakarma Yojana में 18 पारंपरिक कौशल रखने वाले वर्गों के लोगों को लाभ दिया जा रहा है. इस योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी जी ने उनके कौशल को निखारने तथा उनके व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक कदम उठाया है.

PM Vishwakarma Yojana से क्या लाभ मिलेगा ?

हमारे देश में बहुत से पेशे के लोग हैं जिनके कौशल को अगर निखारा जाए और थोडा आर्थिक समर्थन प्राप्त हो तो वो और अच्छा कर सकते हैं. इसी सोच के साथ सरकार ने PM Vishwakarma Yojana को सामने लाया है. इस योजना में आपको सबसे पहले कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण (Training) देगी फिर उसके लिए आपको सर्टिफिकेट भी देगी और ID Card भी मिलेगा. इसके अलावा आपको ट्रेनिंग के दौरान स्टाइपेंड के रूप में रु.500 प्रतिदिन दिया जाएगा. आपके ट्रेनिंग के बाद टूल्स के लिए रु.15000 और दिए जाएँगे.

PM Vishwakarma yojna kin kin ko milega

PM Vishwakarma Yojana के माध्यम से सरकार Rs. 3,00,000 तक का लोन देने वाली है. इसके पहले चरण में Rs. 1,00,000 तथा दुसरे चरण में Rs. 2,00,0000 तक का लोन बिना किसी गारंटी के देगी. इस लोन को आपको सिर्फ 5% के दर से दिया जाएगा. सरकार का यह पहल गरीब तबकों के लिए वरदान से कम नहीं है. उनके कौशल निखारने तथा प्रोत्शाहित करने के लिए सरकार का यह पहल सराहनीय है.

PM Vishwakarma Yojana का लाभ किन किन को मिलेगा ?

इस योजना में 18 पारंपरिक कौशल वाले व्यवसाय को चुना गया है जिनको PM Vishwakarma Yojana के तहत फायदा दिया जाएगा. इस योजना में सभी भारतीय ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के कारीगर शिल्पकार को लाभ पहुँचाने की कोर्शिश की जा रही है. ये सभी 18 ट्रेड जिनको PM Vishwakarma Yojana से लाभ मिलेगा निचे की सूचि में दिए गये हैं:

  1. राजमिस्त्री
  2. नाई
  3. मालाकार
  4. धोबी
  5. दर्जी
  6. ताला बनाने वाले
  7. बढ़ई
  8. लोहार
  9. सुनार
  10. अस्त्रकार
  11. मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले
  12. पत्थर तोड़ने वाले
  13. मोची/जूता बनाने वाला कारीगर
  14. नाव निर्माता
  15. टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाला
  16. गुड़िया और खिलौना निर्माता
  17. हथौड़ा और टूलकिट निर्माता
  18. फिशिंग नेट निर्माता

PM Vishwakarma Yojana के लिए आवश्यक Documents:

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास निम्न documents का होना आवश्यक है:

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाणपत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

PM Vishwakarma Yojana के लिए कैसे रजिस्टर करें ?

इस योजना में रजिस्टर करने के लिए आपको PM Vishwakarma Yojana के लिए बने official वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हैं.

Official Website link:- https://pmvishwakarma.gov.in/

PM Vishwakarma Yojana
PM Vishwakarma Yojana

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां अप्लाई का आप्शन मिल जाएगा. अपने आधार नम्बर से आपको इसमें लॉग इन कर लेना है और अपना बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन भी करना होगा. फिर आपको अपना पर्सनल डिटेल्स मैच करना है जो आधार से ऑटो फिल हो जाएगा. उसके बाद लोन से सम्बंधित विवरण भी भरने हैं. फिर सभी डिटेल्स के साथ आप इसको सबमिट कर देंगे.

PM Vishwakarma Yojana की रजिस्ट्रेशन कहाँ से करें?

आपको PM Vishwakarma Yojana योजना का रजिस्ट्रेशन अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) में जा कर करवाना होगा. आपको अपने सभी बताए गए Documents के साथ जाना होगा. साथ में आप अपना आधार से लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर भी ले जाएँगे जिससे की OTP वेरिफिकेशन में किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े.

ये भी पढ़े!

2 thoughts on “PM Vishwakarma Yojana: आप को भी मिल सकता है इस योजना के 3 लाख का लाभ सिर्फ ये Document जरुरी, आज ही अप्लाई करें”

Leave a comment